हाउसवाइफ के लिए 10 बेहतरीन करियर (10 best careers for housewife)

3

घर-परिवार और बच्चों की ख़ातिर आमतौर पर महिलाएं अपने करियर और सपनों पर बड़ा-सा फुलस्टॉप लगा देती हैं, लेकिन अब आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं, क्योंकि अब आपके पास घर बैठे करियर बनाने के ढेरों विकल्प मौजूद हैं. परिवार की ज़िम्मेदारियों के साथ अब आप अपने सपनों को भी साकार कर सकती हैं.

2

बेबी सिटिंग
करियर काउंसलर फ़रज़ाद दमानिया के अनुसार, ङ्गङ्घअगर आपको बच्चे पसंद हैं और आपके घर में पर्याप्त जगह है, तो आप बेबी सिटिंग का काम शुरू कर सकती हैं. बड़े शहरों में पति-पत्नी दोनों का कामकाजी होना इस करियर को दिनोंदिन और भी लोकप्रिय व फ़ायदेमंद बना रहा है. इसकी शुरुआत आप अपने मोहल्ले के बच्चों से कर सकती हैं. इस काम में घर की दूसरी महिलाएं भी आपका हाथ बंटा सकती हैं.

12

होम ट्यूशन
शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने की चाह रखती हैं, तो हाउसवाइफ होते हुए भी आप अपने इस सपने को साकार कर सकती हैं. घर के कामकाज से समय निकालने के बाद घर पर ही बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकती हैं. आजकल ऑनलाइन ट्यूटर की डिमांड भी बहुत है. इतना ही नहीं, यदि आपको विदेशी भाषाओं का ज्ञान है तो आप सात समंदर पार के स्टूडेंट्स को भी ऑनलाइन पढ़ा सकती हैं.

5

फिटनेस/योगा कोच
फिटनेस/योगा के प्रति रुझान रखने वाली हाउसवाइफ इसे अपना पार्ट-टाइम करियर बना सकती हैं. अपने खाली समय को आप इस काम के लिए उपयोग में ला सकती हैं. इस तरह आप शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के साथ ही घर बैठे पैसे भी कमा सकती हैं और अपने दबे हुनर को नई दिशा दे सकती हैं.फफ

6

केटरिंग एंड टिफिन सर्विस
यदि आप पाक कला में निपुण हैं और आपको खाना बनाना अच्छा लगता है, तो केटरिंग और टिफिन सर्विस आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है. शुरुआत में ख़ुद और काम बढ़ने पर अन्य लोगों के सहयोग से आप ये काम बख़ूबी कर सकती हैं. ऑफिस में बिज़ी शेड्यूल होने के कारण बहुत से लोग घर से खाना लाने में असमर्थ होते हैं. ऐसे में होटल की बजाय वो टिफिन सर्विस पर ज़्यादा विश्‍वास रखते हैं. कम तेल-मसाले और स्वच्छता से टिफिन बनाकर आप हाउसवाइफ के साथ वर्किंग वुमन होने का अपना सपना भी पूरा कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: कैसे करें सिविल परीक्षा की तैयारी?

डेटा एंट्री
शादी के पहले की हुई कंप्यूटर की पढ़ाई अब आपके काम आ सकती है. पति, परिवार और बच्चों की ज़िम्मेदारियों से फ्री होने के बाद आप डेटा एंट्री का काम कर सकती हैं. इस काम में आपको प्रति घंटे के हिसाब से डेटा एंट्री करनी पड़ती है. प्रतिदिन आप अपने समयानुसार इस काम को अंजाम दे सकती हैं. ऐसा करके बिना ज़्यादा झंझट के आप घर बैठे पैसे कमाकर आत्मनिर्भर बन सकती हैं.

7

कंटेंट राइटिंग
अगर आपकी लिखने में रुचि है, तो आप कंटेंट राइटिंग का काम शुरू कर सकती हैं. कई वेबसाइट इस काम के लिए अच्छी-ख़ासी सैलरी देती हैं. इतना ही नहीं, न्यूज़पेपर और मैगज़ीन में फ्रीलांसर के तौर पर भी आप अपने लेखन कौशल का इस्तेमाल कर पैसे कमा सकती हैं.

ज्वेलरी डिज़ाइनिंग
छोटे-बड़े शहरों में आर्टीफिशियल ज्वेलरी डिज़ाइनिंग का काम बड़े पैमाने पर हाउसवाइफ को दिया जाता है. घर के काम से ़फुर्सत मिलने पर आप इस काम को कर सकती हैं. ज्वेलरी डिज़ाइनिंग में बहुत बारीक़ी से काम करने की ज़रूरत होती है. अगर आपकी इसमें रुचि है, तो घर बैठे यह काम करके आप समय का बेहतर उपयोग कर सकती हैं और आत्मनिर्भर बनकर घर की आर्थिक स्थिति भी सुधार सकती हैं.

एस्ट्रोलॉजर/टैरो रीडर
ज्योतिष और टैरो में रुचि रखने वाली महिलाओं के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. घर बैठे लोगों के भविष्य के बारे में जानकारी देकर आप काफ़ी पैसे कमा सकती हैं. आजकल इस क्षेत्र में पैसे के साथ नाम भी है. इसकी सबसे बड़ी ख़ासियत है कि इसमें आपको दूसरी नौकरियों की तरह दिनभर काम करने की ज़रूरत नहीं होती.

प्रॉपर्टी ब्रोकर/इंश्योरेंस एजेंट
घर में रहकर आप दूसरों को घर दिलाने का काम कर सकती हैं. अपनी सोसाइटी और आस-पास के इलाके के बारे में थोड़ी जानकारी रखकर आप आसानी से प्रॉपर्टी ब्रोकर का काम कर सकती हैं. शहरों में कई बार लड़कियां महिला ब्रोकर पर ज़्यादा भरोसा करती हैं. इसके साथ आप इंश्योरेंस एजेंट का काम भी कर सकती हैं. इन दोनों कामों के लिए ज़रूरत है तो बस, थोड़ी-सी जागरूकता और लोगों से संपर्क बढ़ाने की.

4

ब्यूटीशियन
आज से नहीं, बल्कि बहुत पहले से महिलाओं के लिए ये करियर बनाने का अच्छा विकल्प साबित हुआ है. घर के एक कमरे को आप पार्लर में तब्दील कर सकती हैं. हाई-फाई न सही, लेकिन एक औसत दर्जे का पार्लर आप ज़रूर खोल सकती हैं.विशेषज्ञों के अनुसार, महिलाओं में ख़ास क़िस्म की इच्छाशक्ति होती है, जिसके चलते वे किसी भी काम को पूरा करके ही सांस लेती हैं. इतना ही नहीं, पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं एक साथ कई काम लगन के साथ कर सकती हैं. जिस तरह वो परिवार के हर सदस्य की पसंद-नापसंद का ख़्याल रखती हैं, पुरुष ऐसा नहीं कर सकते. अतः दुनिया में कोई भी चीज़ महिलाओं के लिए नामुमक़िन नहीं है. ज़रूरत है तो उस काम को मन लगाकर करने की.

कैसे बिठाएं तालमेल?
यदि आप अपनी रूटीन लाइफ से हटकर कुछ अलग कर दिखाना चाहती हैं, तो इसके लिए आपको संघर्ष तो करना ही पड़ेगा. आइए, हम आपको बताते हैं कि परिवार को दुखी किए बिना कैसे आप अपनी इच्छाओं की धुंधली आकृति को साकार रूप दे सकती हैं?

* घर के सभी काम निपटाने के बाद का समय अपने काम में लगाएं.

* दोपहर के समय जब घर के तक़रीबन सभी लोग अपने काम से घर से बाहर होते हैं, तब आप अपने हुनर को संवारें.

* रात में सभी के सोने के बाद का समय आपके काम के लिए उपयुक्त साबित होगा.

* शारीरिक रूप से अपना पूरा ख़्याल रखें.

* घर के कुछ कामों की ज़िम्मेदारी, जैसे शाम की सब्ज़ी लाना, बच्चे को स्कूल से वापस लाना आदि की ज़िम्मेदारी अपने सास-ससुर को दें. इससे उनका समय भी कट जाएगा और आपका बोझ भी हल्का हो जाएगा.

* प्रतिदिन खाने में कुछ ख़ास बनाने की बजाय हफ़्ते में एक दिन कुछ स्पेशल बनाएं. इससे आप दिनभर किचन में फंसने से बच जाएंगी.

* आप जो भी काम करना चाहती हैं उसके बारे में प्यार से पति को बताएं और उनसे सहयोग मांगें.

* प्रतिदिन के कामों की लिस्ट बनाएं.

* घर के लोगों को इस बात का एहसास दिलाएं कि आप भी थकती हैं. सुपरवुमन की छवि बनाने की ग़लती न करें.

* खाली समय में जब आप फोन पर सहेलियों से गप्पे लड़ाती हैं या फिर सास-बहू वाले सीरियल देखती हैं, उस समय का भी सदुपयोग करें.

– श्वेता सिंह 

यह भी पढ़ें: करियर की शुरुआत में बचें इन 21 ग़लतियों से