जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के 15 प्रभावकारी होम रेमेडीज़ (Joint Pain? Try These 15 Effective Home Remedies)

Effective Home Remedies For Knee Pain

जोड़ों के दर्द (Knee Pain) से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. हड्डी व जोड़ों में वायु का निवास होता है. इसके असंतुलन से जोड़ों में दर्द उत्पन्न होता है. यानी वायु को बिगाड़नेवाले कारण जोड़ों में दर्द उत्पन्न करते हैं, जैसे- रूखे व ठंडे पदार्थों का अधिक सेवन, चने-कुरमुरे जैसे पदार्थ, अधिक जागना, अधिक काम करना, चोट आदि.

* अजवायन के तेल की मालिश से जोड़ों के दर्द में आराम मिलेगा.

* गठिया व संधिवात में नीम के तेल की मालिश लाभप्रद रहती है.

* अदरक का रस या सोंठ, कालीमिर्च, बायविडंग और सेंधा नमक का चूर्ण बनाकर रख लें. इस चूर्ण को 3-3 ग्राम की मात्रा में शहद में मिलाकर चाटें.

* गठिया के दर्द में एरंडी का छिला हुआ बीज पहले दिन एक, दूसरे दिन दो, इस प्रकार सात बीज तक खाएं. फिर प्रतिदिन एक-एक कम करके एक बीज पर ले आएं. इससे गठिया का दर्द हमेशा के लिए गायब हो जाएगा.

यह भी पढ़े: नींबू के 19 चमत्कारी फ़ायदे

* शरीर के किसी अंग में दर्द की टीस उठती हो, तो आप सुबह-शाम आंवले का चूर्ण गुनगुने पानी के साथ फांक लें. फिर कुछ देर बाद कूटी-पीसी हुई इलायची दूध में डालकर पीएं. इस प्रयोग से अंगों में स्फूर्ति बनी रहेगी और शरीर के किसी अंग में दर्द की टीस नहीं उठेगी.

* आक की बंद कलियां, अडूसे के सूखे पत्ते, कालीमिर्च व सोंठ समान मात्रा में लेकर पीस लें और उसमें ज़रा-सा पानी मिलाकर मटर के बराबर गोलियां बना लें. एक गोली हर रोज़ सूर्यास्त के बाद सेवन करें. यह बहुत सस्ता व लाभकारी उपाय है.

* घुटनों, हाथों की उंगलियों या बांहों के जोड़ों में टीस भरा दर्द उठता हो और कोई भी कार्य करने में या वज़न उठाने पर जोड़ों में दर्द होता हो, तो आप दिन में चार-पांच बार टमाटर का सेवन करते रहें या टमाटर का एक ग्लास रस सुबह-शाम सेवन करें, तो कुछ दिनों में ही आश्‍चर्यजनक रूप से लाभ होगा.

* सरसों के तेल में अजवायन व लहसुन जलाकर उस तेल की मालिश करने से हर प्रकार के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा.

यह भी पढ़े: हरड़ के 21 चमत्कारी फ़ायदे

* अजवायन को पानी में डालकर पका लें और उस पानी की भाप दर्दवाले स्थान पर दें. दर्द दूर हो जाएगा.

* लहसुन की दो कलियां कुचलकर तिल के तेल में डालकर तेल गर्म करें और उससे जोड़ों पर मालिश करें. इससे बहुत लाभ होता है.

* 10 मि.ली. एरंडी के तेल को सोंठ के काढ़े में मिलाकर प्रतिदिन सुबह पीएं.

* दर्द से परेशान मरीज़ को चाहिए कि कपड़े को गर्म करके जोड़ों पर सेंक करें. गर्म पानी की थैली का इस्तेमाल भी लाभदायक होता है.

यह भी पढ़े: मोतियाबिंद के 10 घरेलू उपचार

* कनेर की पत्ती उबालकर पीस लें और मीठे तेल में मिलाकर लेप करें. इससे दर्द जाता रहेगा.

* सरसों का लेप करने से हर प्रकार का दर्द मिट जाएगा.

* लहसुन पीसकर लगाने से शरीर के हर अंग का दर्द जाता रहेगा, लेकिन इसे जल्द हटा लेना चाहिए, नहीं तो फफोले पड़ने का भय रहता है.

– अनिल त्रिपाठी

 

 दादी मां के अन्य घरेलू नुस्ख़े/होम रेमेडीज़ जानने के लिए यहां क्लिक करें-  Dadi Ma Ka Khazana