फिट रहने के लिए क्या करते हैं विराट कोहली? (Virat Kohli’s fitness secret)

Virat kohli

भारतीय क्रिकेट के तीनों फॉर्म के कप्तान विराट कोहली अपने दमदार खेल, बेहतरीन कैप्टेंसी और फिटनेस की वजह से हमेशा चर्चा में रहते हैं. हाल ही में इंग्लैंड से वनडे मैच जीतने वाले कप्तान कोहली की तारीफ़ करते देश थक नहीं रहा है. इतनी कम उम्र में इतनी प्रसिद्धि और इतना परफेक्ट कोई कैसे हो सकता है. क्रिकेट में चुस्त-दुरुस्त रहना बहुत ज़रूरी है. ऐसे में विराट इस बात का हमेशा ध्यान रखते हैं. वो अपनी फिटनेस को किसी भी क़ीमत पर पाना चाहते हैं. क्या करते हैं विराट अपनी फिट बॉडी के लिए, आइए, जानते हैं.

Virat kohli

बटर चिकन से परहेज़
जिस तरह से आपको बटर चिकन बहुत पसंद है, उसी तरह से कोहली को भी ये पसंद है, लेकिन फिटनेस के लिए कोहली ने इसे पूरी तरह से त्याग दिया. मैदान पर फुर्तिला दिखने के लिए कोहली अपनी फेवरेट डिश बटर चिकन से दूर ही रहते हैं. किसी पार्टी में भी कोहली इसे हाथ नहीं लगाते. कोहली कहते हैं कि एक बार खा लिया, तो फिर तो आदत हो जाएगी और ये फिटनेस के लिए ठीक नहीं है.

नो पैक्ड जूस
घर पर मेहमान आने के बाद आप भी झट से ग्लास में पैक्ड जूस डालकर देते होंगे, लेकिन अपनी फिटनेस का ख़्याल रखते हुए कोहली इसे हाथ भी नहीं लगाते. किसी के घर जाने पर कोहली उससे सीधे कहते हैं कि फ्रेश जूस पिला दो, वरना पानी ही दे दो. पैक्ड जूस मत देना प्लीज़.

काठी रोल को ना
वाउ! काठी रोल देखकर ही मुंह में पानी आने लगता है. आपकी ही तरह विराट को भी काठी रोल बहुत पसंद था, लेकिन फिटनेस के चक्कर में उन्होंने इससे तौबा कर लिया.

मटन रोल बंद
बचपन में कोहली को मटन रोल बहुत पसंद था. किसी भी पार्टी-फंक्शन में विराट इसे खाए बग़ैर नहीं रह पाते थे, लेकिन अब क्रिकेट के कप्तान विराट बदल चुके हैं. अपनी फिटनेस का पूरा ख़्याल रखते हुए वो इन सब चीज़ों को अवॉइड करते हैं.

तो देखा आपने विराट अपनी फिट बॉडी के लिए कितना त्याग करते हैं. आप भी अगर इस तरह की बॉडी चाहते हैं, तो इन सब चीज़ों से दूर ही रहिए.

श्वेता सिंह