मुसलमान होने की वजह से वहीदा रहम...

मुसलमान होने की वजह से वहीदा रहमान को झेलना पड़ा था रिजेक्शन, खुद एक्ट्रेस ने बताई थी हैरान करने वाली वजह (Waheeda Rehman Had To Face Rejection Due To Being A Muslim, The Actress Herself Told The Surprising Reason)

बॉलीवुड इंडस्ट्री की वेट्रेन एक्ट्रेस वहीदा रहमान का जन्म 3 फरवरी 1938 को हुआ था. उन्होंने एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मों में काम किया और अपनी दमदार एक्टिंग की बदोलत लोगों के दिलों पर राज किया. वो जितनी शानदार एक्ट्रेस हैं, उतनी ही बेहतरीन डांसर भी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, कि उन्हें डांस सीखने के लिए कितने पापड़ बेलने पड़े. जिस गुरू से वो डांस सीखना चाहती थीं, उन्होंने साफतौर पर भरतनाट्यम सिखाने से इनकार कर दिया. क्योंकि वहीदा रहमान एक मुस्लिम थीं. आपको जानकर काफी हैरानी होगी, लेकिन ये सच है. एक्ट्रेस ने खुद एक बार इस बात का जिक्र करते हुए वो किस्सा सुनाया था.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

दरअसल टीवी रियलिटी शो ‘डांस दीवाने’ के सेट पर वहीदा रहमान ने अपने गुरु से जुड़े इस वाक्ये को शेयर किया था और बताया था, कि जिनसे वो भरतनाट्यम सीखना चाहती थीं, उन्होंने ही उन्हें भरतनाट्यम सिखाने से इनकार कर दिया था, क्योंकि वो मुस्लिम थीं. हालांकि बाद में उन्होंने काफी जद्दोजहद करके गुरु को भरतनाट्यम सिखाने के लिए मना ही लिया था. यहां तक कि उस गुरु ने पहले खुद से ही वहीदा जी की कुंडली बनाई, और उसके बाद ही उन्होंने डांस सिखाया.

ये भी पढ़ें: जब इस एक्ट्रेस ने हिंदी फिल्म में दिया था पहला किसिंग सीन, मच गया था हर ओर बवाल (When This Actress Gave The First Kissing Scene In A Hindi Film, There Was A Ruckus Everywhere)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

वहीदा जी ने बताया था कि, “मैं चेन्नई में थी और एक गुरु से भरतनाट्यम सीखना चाहती थी, जिनका काफी नाम था.” वहीदा जी ने आगे कहा कि, “मेरे एक दोस्त थे, उनको मैंने कहा कि मुझे इन्हीं से भरतनाट्यम सीखनी है. तो उन्होंने कहा कि, नहीं मैं इनको नहीं सिखा सकता. तो मेरे दोस्त ने पूछा, क्यों नहीं सिखा सकते? इसपर उन्होंने कहा कि, लड़की मुसलमाल है. इसलिए वो अपने भाव जो होते हैं न, पदम होते, वरणम होतो है, वो नहीं कर पाएगी.”

ये भी पढ़ें: एक्ट्रेस रंभा अब दिखने लगी हैं एकदम अलग, पहचान पाना हो रहा मुश्किल (Actress Rambha Is Now Looking Completely Different, It Is Difficult To Identify)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

वहीदा जी ने आगे बताया कि, “मैंने बहुत जिद्द की, मेरे दोस्त को भेजती रही, मेरी मम्मी की दोस्त को. तो कहने लगे, अच्छा उसकी कुंडली ले आओ. तो हमने कहा हम लोगों में कुंडली बनाते नहीं हैं. तो बोले अच्छा ये तो बड़ी प्रॉबलम है. तो अच्छा चलो इसका बर्थ डेट दे दो. मैं अपने से कुंडली बनाता हूं. तो उन्होंने कुंडली बनाई. तो बोले, अरे ये तो बड़े ताज्जुब की बात है. ये कुंडली दिखाती है कि ये लड़की मेरी आखिरी और सबसे अच्छी स्टूडेंट होगी.” और तब जाकर उन्होंने वहीदा रहमान को भरतनाट्यम सिखाने की शुरुआत की थी.

वहीदा रहमान ने 1955 में तेलुगू फिल्म Rojulu Marayi से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. उसके बाद गुरुदत्त की फिल्म ‘प्यासा’, ‘चौदहवीं का चांद’, ‘कागज के फूल’ व ‘साहब बीबी और गुलाम’ जैसी फिल्मों में अपने एक्टिंग हुनर से हर किसी को दीवाना बना दिया. बता दें कि वेट्रेन एक्ट्रेस वहीदा रहमान पद्म श्री, पद्म भूषण और नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित की जा चुकी हैं.

ये भी पढ़ें: बूढ़ी हो चुकी हैं बॉलीवुड की ये 4 दिग्गज अभिनेत्रियां, लेकिन आज भी बेमिसाल है इनकी खूबसूरती (These 4 Veteran Actress Of Bollywood Have Become Old, But Even Today Their Beauty Is Unmatched)

×