जब मजबूरी में रुपाली गांगुली को ...

जब मजबूरी में रुपाली गांगुली को करना पड़ा था ये काम, फैमिली के लिए कॉलेज के दिनों से ही शुरु कर दिया था कमाना (When Rupali Ganguly Started Earning to Support Her Family From College Days Itself)

टीवी की पॉपुलर एक्ट्रेस रुपाली गांगुली सीरियल ‘अनुपमा’ के ज़रिए न सिर्फ लोगों को एंटरटेन कर रही हैं, बल्कि वो अपने किरदार को लेकर घर-घर में काफी लोकप्रिय हैं. ‘अनुपमा’ में रुपाली गांगुली के गृहिणी वाले किरदार को दर्शक काफी पसंद कर रहे हैं. इसके अलावा वो टीवी सीरियल ‘साराभाई वर्सेज साराभाई’ में मोनीषा साराभाई के किरदार के लिए भी जानी जाती हैं. इसी किरदार के चलते  रुपाली गांगुली को खुद को इंडस्ट्री में स्थापित करने में काफी मदद मिली थी. हालांकि इस मुकाम तक पहुंचने के लिए रुपाली गांगुली को काफी संघर्ष करने पड़े थे, यहां तक कि परिवार की माली हालत खराब होने के चलते उन्हें मजबूरी में नौकरी तक करनी पड़ी थी और उन्होंने कॉलेज के दिनों से ही काम करना शुरु कर दिया था.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

राजन शाही के पॉपुलर शो ‘अनुपमा’ में लीड एक्ट्रेस के तौर पर नज़र आने वाली रुपाली गांगुली को लेकर यह बात बहुत कम लोग ही जानते हैं कि वो फिल्मी बैकग्राउंड से ताल्लुक रखती हैं. जी हां, जिन लोगों नहीं पता है उन्हें हम बता दें कि एक्ट्रेस के पिता एक जाने माने फिल्म मेकर थे, बावजूद इसके एक्ट्रेस को इंडस्ट्री में आने के लिए काफी स्ट्रगल करना पड़ा. यह भी पढ़ें: ‘अनुपमा’ बनने से डर रही थीं रुपाली गांगुली, इस शख्स ने बढ़ाया हौसला (Rupali Ganguly Was Afraid Of Becoming ‘Anupama’, This Person Encouraged Her)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

हाल ही में एक इंटरव्यू में रुपाली गांगुली ने अपने बुरे दौर के बारे में खुलकर बात की और उस समय के बारे में बताया, जब उनके पिता ने फिल्मों में अपनी सारी पूंजी लगा दी थी और वो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से पिट गई थी. फिल्म के फ्लॉप होने के चलते उनका पूरा परिवार  बदहाली की कगार पर पहुंच गया था. ऐसे में आर्थिक तौर पर अपने परिवार की मदद करने के लिए रुपाली गांगुली को कॉलेज के दिनों से ही काम करना पड़ा.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

इंटरव्यू में रुपाली ने कहा कि फिल्म में पैसे डूबने के कारण फैमिली में फाइनेंशियल क्राइसिस आ गई थी, क्योंकि पापा जितनी भी फिल्मों में पैसा लगा रहे थे, उस समय वो सारी फिल्में फ्लॉप हो रही थीं. ऐसे में परिवार को सपोर्ट करने के लिए मुझे अजीबो-गरीब नौकरियां करनी पड़ी. एक्ट्रेस ने बताया का परिवार को सपोर्ट करने के लिए उन्हें वेट्रेस तक की जॉब करनी पड़ी थी. कॉलेज के दिनों वेट्रेस की नौकरी करने के लिए एक बार में उन्हें 180 रुपए मिलते थे.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

छोटी-मोटी नौकरी करके फैमिली को सपोर्ट करने वाली रुपाली एक्टिंग की दुनिया में आना चाहती थीं, लेकिन उस दौरान कास्टिंग काउच से जुड़ी खबरें आए दिन सामने आ रही थीं. एक्ट्रेस ने अपने पिता से वादा किया था कि वो कुछ भी करेंगी, लेकिन अपनी डिग्निटी पर कोई आंच नहीं आने देंगी. रुपाली की मानें तो भले ही उनका बैकग्राउंड फिल्मी था, लेकिन उन्होंने अपने पापा से वादा किया था कि वो अपनी डिग्निटी खोकर हीरोइन नहीं बनेंगी.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

काफी स्ट्रगल के बाद आखिरकार एक्ट्रेस को राजन शाही के साथ एक टीवी शो का ऑफर मिला और उन्होंने काम करना शुरु कर दिया. यहां तक कि कई बार वो ऑडिशन देने के लिए वर्ली से अंधेरी तक पैदल भी जाती थीं, क्योंकि उनके पास किराया देने के लिए पैसे नहीं होते थे. हालांकि उनका स्ट्रगल और उनकी मेहनत रंग लाई, जिसकी बदौलत वो आज टीवी की एक पॉपुलर एक्ट्रेस के तौर पर जानी जाती है. यह भी पढ़ें: 19 की उम्र में किया डेब्यू और 44 की उम्र में मिली पहचान, ऐसी रही है रुपाली गांगुली की जिंदगी (Debut At The Age Of 19 And Got Recognition At The Age Of 44, Such Has Been The Life Of Rupali Ganguly)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

गौरतलब है कि रुपाली गांगुली आज टीवी इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम हैं और उनका शो ‘अनुपमा’ लगातार टीआरपी रैंकिंग में टॉप पर बना हुआ है. हाल ही में रुपाली गांगुली, बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर को बेबी पकड़ने की तकनीक सिखाने को लेकर सुर्खियों में आई थीं. दरअसल, रणबीर कपूर अपनी फिल्म ‘शमशेरा’ को प्रमोट करने के लिए एक रियलिटी शो में आए थे, जहां रुपाली गांगुली ने न सिर्फ उन्हें बेबी पकड़ने की तकनीक सिखाई, बल्कि उनके साथ धमाकेदार डांस भी किया था. रुपाली गांगुली और रणबीर कपूर का यह डांस वीडियो खूब वायरल भी हुआ था.

×