पपीता खाने से होंगे ये 10 आश्‍चर्यजनक फ़ायदे (10 Health Benefits of Papaya)

Health Benefits of Papaya

हर जगह आसानी से मिलनेवाला पपीता (Health Benefits of Papaya) एक बेहतरीन फल है. स्वाद में मीठा पपीता वज़न कम करने से लेकर इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग करने तक का काम करता है. फाइबर, पोटैशियम और कैल्शिमय से भरपूर पपीते के फ़ायदे जानकर आप उसे डायट में ज़रूर शामिल करेंगे.

* पपीता खाने से पेट साफ़ रहता है. जिन लोगों को कब्ज़ की समस्या होती है, उनके लिए पपीता खाना बहुत फ़ायदेमंद होता है. ये आसानी से डाइजेस्ट  भी हो जाता है.

* पपीता खाने से एनर्जी मिलती है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी दूर होती है.

* यदि आप रोज़ाना पपीता खाते हैं, तो जल्दी बुढ़ापा नहीं आएगा. साथ ही सर्दी, खांसी, ज़ुकाम जैसी बीमारियां भी दूर रहेंगी.

* रेग्युलर पपीता खाने से झुर्रियां नहीं पड़ती, हेयर फॉल कंट्रोल होता है और स्किन से जुड़ी बीमारी भी नहीं होती.

* पपीते में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रखने के साथ ही दिल की बीमारी और डायबिटीज़ में भी फ़ायदेमंद होता है.

* पपीता खाने से स्किन और आईज़ भी हेल्दी रहती है. पपीते में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मज़बूत बनाता है.

Health Benefits of Papaya

* पपीता खाने से पेट के इंफेक्शन से भी बचा जा सकता है. जो लोग डायटिंग कर रहे हैं उनके लिए पपीता खाना फ़ायदेमंद होता है. इसमें मौजूद    फाइबर वज़न कम करने में सहायक होता है.

* वैसे तो पपीता बहुत हेल्दी होता है, मगर प्रेग्नेंट महिलाओं को पपीता नहीं खाना चाहिए, डॉक्टर भी उन्हें पपीता न खाने की सलाह देते हैं

* पपीते में विटामिन सी भी होता है. आप यदि डेली पपीता खाते हैं, तो आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है. पपीता इम्यून सिस्टम को  मज़बूत बनाता है

* यदि आपको भी पीरियड्स के दौरान दर्द होता है, तो पपीता खाएं. ये खाने से न स़िर्फ दर्द से आराम मिलता है, बल्कि पीरियड साइकिल भी रेग्युलर  रहता है.

* कई अध्ययन से साबित हुआ है कि पपीता खाने से कोलन और प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा कम हो जाता है.

* पीलिया यानी जॉन्डिस होने पर पपीता खाना बहुत फ़ायदेमंद होता है. इस बीमारी में लीवर बहुत कमज़ोर हो जाता है. ऐसे में रोज़ाना एक प्लेट    पपीता खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है.