वर्क फ्रॉम होम के लिए 6 रूल्स (6 rules for work from home)

work from home

घर से काम करना धीरे-धीरे ट्रेंड बनता जा रहा है. लोग ऑफिस में 8 घंटे वेस्ट करने की बजाय ऐसे काम को ज़्यादा पसंद करने लगे हैं, जो घर से हो सके. ऐसे में उनका बहुत सारा समय बचने के साथ-साथ घर के काम भी हो जाते हैं. वर्क फ्रॉम होम ख़ास तौर से महिलाओं के लिए ईज़ी और बेहतर विकल्प साबित हो रहा है. क्या आप भी वर्क फ्रॉम होम में विश्‍वास करते हैं? अगर हां, तो घर से काम करते समय ध्यान रखें इन बातों का, ताकि काम हो परफेक्ट और आप रहें रिफ्रेश.

फुल फ्रेशनेस
अगर आप सोच रहे हैं कि घर से काम का मतलब है कि बिना ब्रश किए, बेड पर पड़े ही काम शुरू कर दें, तो ये भले ही आपका समय बचाएगा, लेकिन आपका माइंड पूरी तरह से फ्रेश नहीं रहेगा. काम में परफेक्शन और फ्रेशनेस के लिए बहुत ज़रूरी है कि आप सुबह अपना रुटीन फॉलो करने के बाद ही काम शुरू करें.

वेल ड्रेसअप
पढ़कर भले ही आपको हंसी छूट रही हो, लेकिन ये सच है. ज़रा सोचिए, ऑफिस जाते समय आप कितनी बार मिरर में ख़ुद को देखते हैं और एक नहीं, बल्कि कई बार तो 2-3 ड्रेस बदलकर भी देखते हैं. ऐसा क्यों? ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह से आप फ्रेश और एनर्जेटिक रहते हैं. फुल मोटीवेशन के साथ काम शुरू करते हैं. मन में उत्साह रहता है, जिसका असर काम पर दिखाई देता है. अगली बार जब भी घर से काम करने की सोचें, तो इस बात को फॉलो करके देखें. काम पर इसका असर दिखेगा.

राइट प्लेस
ऑफिस में हर एंप्लॉई की एक जगह होती है. जब तक आप काम करते हैं एक ही डेस्क पर. ऐसे में आप उस जगह से फेमिलियर हो जाते हैं. वहीं बैठते ही आपको काम करने की आदत अपने आप आ जाती है. इसी तरह घर पर भी एक जगह निश्‍चित कर लें. बार-बार जगह बदलने से काम सही समय पर पूरा नहीं होता और साथ में आप डिस्टर्ब भी होते हैं.

नो घर का काम
जी हां, ऑफिस का काम घर से शुरू करना इतना आसान नहीं होता. परिवार बार-बार आपको डिस्टर्ब कर सकता है. महिलाओं के मामले में ये और भी मुश्किल हो जाता है. महिलाएं घर से काम करने पर ज़्यादा समय घर के काम के बारे में सोचती रहती हैं. काम के बीच में उठकर कभी वो कपड़े धोने की सोचती हैं, तो कभी ख़ुद के लिए चाय बनाने की, ये छोटे-छोटे काम बहुत डिस्टर्ब करते हैं. आप इन चीज़ों से बचें.

ज़रूरी है लंच टाइम
जिस तरह से ऑफिस में काम करते समय एक सही समय पर आप लंच ब्रेक लेते हैं, ठीक उसी तरह घर पर भी आपको काम के बीच में लंच ब्रेक लेना चाहिए. इससे आपका काम बाधित नहीं होता. बिना टाइम के लंच ब्रेक न लें.

टेम्पटेंशन को रखें साइड में
ये बहुत ही प्रैक्टिकल है. घर से काम करने पर बगल में ही स्नैक्स का डिब्बा रखने वालों में से हैं, तो घर से काम करना आपके लिए ठीक नहीं है. ऐसा करने से आप ज़्यादा खा लेते हैं और इसका असर आपकी बॉडी पर पड़ता है. इतना ही नहीं कुछ लोग तो काम पर कम और फ्रिज के पास ज़्यादा दिखते हैं. कभी सॉफ्ट ड्रिंक्स, कभी वेफर्स, तो कभी फ्रूट जूस. इन चीज़ों से आप बचें.

इन 6 रूल्स को फॉलो करके आप वर्क फ्रॉम होम में सफल हो सकते हैं. तो देर किस बात की, बस अपनाइए ये रूल्स और घर बैठे करिए काम.

श्वेता सिंह