रक्षाबंधन पर बनाएं ये 7 ईज़ी रेसिपीज़ (7 Easy Rakshabandhan Sweets Recipes)

Rakshabandhan Sweets Recipes
रक्षा बंधन (Rakshabandhan) भाई-बहन के प्यार और सौहार्द का प्रतीक है. तो क्यों न इस अवसर पर अपने भाई की पसंद का ख़्याल रखते हुए कुछ पारंपरिक मिठाइयों (Sweets) घर पर बनाई जाएं. घर पर बनी मिठाईयां जितनी शुद्ध होती हैं, खाने में उतनी ही लज़ीज़ भी. तो आइए जानते हैं, ऐसी ही कुछ मिठाईयों की रेसिपीज़ (Recipes), जिन्हें बनाकर आप अपने भाई का दिल जीत सकती हैं.

1. गुलाबजामुन

अगर आपके भाई को गुलाबजामुन पसंद है, तो हलवाई के पास जाने की बजाय आप घर पर गुलाबजामुन बना सकते हैैैं. इसके लिए खोआ और मैदा को मिलाकर मीडियम साइज़ की बॉल्स बनाएं. इन बॉल्स को देसी घी में तल लें. शक्कर की चाशनी बनाकर इन बॉल्स को 2-3 घंटे तक डुबोकर रखें.

2. खजूर रोल (डेट्स रोल)

अगर आपके भाई हेल्थ कॉन्शियस है, तो आप उनके लिए होममेड डेट्स रोल बना सकते हैं. डेट्स रोल बनाने के लिए बादाम-पिस्ता-अखरोट को भून लें. ठंडा होने पर बारीक़ काट लें. डेट्स के बीज निकालकर मिक्सर में दरदरा ब्लेंड करें. कड़ाही में घी गरम करके डेट्स मिक्स्चर को 2-3 मिनट तक भून लें. नरम होने पर कटे नट्स मिलाएं. आंच से उतारकर शहद मिलाएं. चिकनाई लगे हाथों से लंबे-लंबे रोल्स बनाकर 30 मिनट तक सेट होने के लिए रखें.

3. मालपुआ

Malpua

 यह उत्तर भारत की पॉप्युलर डिश है, जिसे अमूमन त्योहारों के अवसर पर बनाया जाता है. आप इसे रक्षा बंधन के मौके पर भी बना सकते हैं. बेसन, सूजी, मिल्क पाउडर को समान मात्रा में लेकर दूध डालकर घोल बनाएं. इलायची पाउडर और जायफल पाउडर डालकर फेंट लें. कड़ाही में घी गरम करके मालपुए डालकर धीमी आंच पर तल लें. आंच से उतारकर चाशनी में डुबोकर रखें. चाशनी से निकालकर पिस्ता बुरककर सर्व करें.

और भी पढ़ें: क्विक फास्टिंग स्वीट- ड्रायफ्रूट मैजिक (Easy Fasting Sweet- Dry Fruit Magic)

4. कोकोनट लड्डू

Coconut ladoos

कोकोनट लड्डू बनाना भी बहुत आसान है. इसे बनाने के लिए पैन में कंडेंस्ड मिल्क को गरम करें. डेसीकेटेड नारियल और इलायची पाउडर मिलाकर एकसार करें. आंच से उतारकर लड्डू बनाएं.

5. कोकोनट बर्फी

Coconut barfi

 इसके बिना राखी का त्योहार अधूरा है. इसे बनाने के लिए पैन में देसी घी गरम करके ताज़े नारियल का बुरादा डालकर भून लें. दूध, शक्कर, मिल्क पाउडर डालकर 4-5 मिनट तक पकाएं. केसर फ्लेक्स डालकर लगातार चलाते रहें. दूध के सूखने पर मैश खोआ मिलाकर लगातार चलाते हुए मिश्रण के एकसार होने तक भून लें. आंच से उतारकर चिकनाई लगी थाली में फैलाएं. सेट होने के लिए रखें. पिस्ता-बादाम से गार्निश करके टुकड़ों में काटकर सर्व करें.


6. बेसन लड्डू

Besan Laddu

यह ऐसी मिठाई है, जो सभी को बहुत पसंद होती है और अधिकतर त्योहारों पर इसे ज़रूर बनाया जाता है. तो क्यों न आप भी ट्राई करें. कड़ाही में देसी घी गरम करके बेसन को धीमी आंच पर ख़ुशबू आने तक भून लें. कड़ाही के तेल छोड़ने पर आंच से उतार लें. शक्कर पाउडर, इलायची पाउडर और किशमिश मिलाकर लड्डू बनाएं.

7. मथुरा के पेडे

mathura ke pede

मथुरा के पेडे नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है, तो क्यों न इस रक्षा बंधन पर यह बनाया जाए. पेडे बनाने के लिए शक्कर पाउडर और खोआ डालकर भून लें. मिक्स्चर के स्मूद होने पर केसर का घोल मिलाकर गाढ़ा होने तक पकाएं. आंच से उतारकर पिस्ता पाउडर, इलायची पाउडर और जायफल पाउडर मिलाकर पेडे बनाएं.

और भी पढ़ें: रक्षा बंधन स्पेशल: ईज़ी चॉकलेट बर्फी (Raksha Bandhan Special: Easy Chocolate Burfi)

रक्षाबंधन 2019: फेस्टिवल स्पेशल 5 न्यू मेहंदी डिज़ाइन्स (Rakshabandhan 2019: Festival Special 5 New Hand Mehndi Designs)

– देवांश शर्मा