आईएसएसएफ वर्ल्ड कप 2017: हीना सिद्धू और जीतू राय ने जीता मिक्स्ड इवेंट, जेंडर इक्वैलिटी को प्रमोट करेगा इवेंट (ISSF World Cup 2017: Heena Sidhu & Jitu Rai win mixed event)

आईएसएसएफ (ISSF) वर्ल्ड कप 2017 (इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन) निशानेबाज़ी में भारत के शीर्ष निशानेबाज़ जीतू राय और हीना सिद्धू ने 10 मीटर पिस्टल मिक्स्ड इवेंट में भारत के लिए गोल्ड जीतकर सभी देशवासियों को ख़ुश कर दिया है. इस इवेंट को पहली बार प्रतियोगिता में शामिल किया गया है और ऐसे में मेज़बान भारत ने ही इसे जीतकर देशवासियों को जीत को बेहतरीन तोहफ़ा दिया.

issf

भले ही भारत ने मिक्स्ड इवेंट जीत लिया हो, पर यह मेडल भारत के खाते में गिना नहीं जाएगा, क्योंकि इस प्रतियोगिता की शुरुआत इसी साल हुई है और अभी इसे ट्रायल बेसेस पर रखा गया है. हांलाकि आईएसएसएफ फेडरेशन कमिटी ने इसे अप्रूव कर दिया है, पर अभी तक इसे ओलिंपिक्स कमिटी ने अप्रूव नहीं किया है. मिक्स्ड इवेंट को लैंगिक समानता से जोड़कर देखा जा रहा है. इस इवेंट का मुख्य उद्देश्य 2020 में टोक्यो में होनेवाले जेंडर इक्वैलिटी पर फोकस करना है. मिक्स्ड जेंडर इवेंट को शामिल करने की सलाह अभिनव बिंद्रा की अगुवाई वाली आईएसएसएफ की ऐथलीट कमिटी ने दी थी.
मिक्स्ड इवेंट के बाद आई दूसरी ख़बर ने निशानेबाज़ी के शौक़ीनों को और भी ख़ुश कर दिया, जब भारत के स्टार शूटर जीतू राय ने ब्रॉन्ज़ मेडल पर निशाना साधा. जीतू राय से देश को काफ़ी उम्मीदें थीं और वो उन उम्मीदों पर पूरी तरह खरे उतरे हैं. इससे पहले इस प्रतियोगिता में पूजा घटकर ने ब्रॉन्ज़ और अंकुर मित्तल सिल्वर मेडल जीत चुके हैं.