एग्ज़ाम के समय बच्चों की डायट का रखें ख़्याल (Provide healthy food to children during exams)

 

Food During Exams
एग्ज़ाम पीरियड में बच्चों को स्ट्रेस फ्री और हेल्दी रखने में डायट की भी अहम् भूमिका होती है. अतः उनके खाने-पीने का ख़ास ध्यान रखें.

* ब्रेकफास्ट में स्टार्च से भरपूर व मीठी चीज़ें, जैसे- हलवा और व्हाइट ब्रेड की जगह फाइबरयुक्त चीज़ें, जैसे- दलिया, पोहा, उपमा और होलवीट ब्रेड सैंडविच दें.

* रोज़ाना कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए.

* बच्चे के खाने में ताज़े फल व हरी पत्तेदार सब्ज़ियों की मात्रा ज़्यादा रखें.

* प्रोटीन भी बेहद ज़रूरी है. अतः खाने में दाल, स्प्राउट्स (अंकुरित मूंग, चना), सोया, दूध से बनी चीज़ें, सी फूड, लीन मीट, अंडा आदि शामिल करें.

* कोल्ड ड्रिंक, जंक फूड, फ्रायड स्नैक्स, एनर्जी ड्रिंक आदि से बच्चे को दूर रखें.

* ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए आयरन से भरपूर चीज़ें, जैसे- रेड मीट, रागी, पालक आदि दें. साथ ही विटामिन बी युक्त होल ग्रेन (साबूत अनाज), अंकुरित गेहूं, अंडे, बादाम आदि भी उनकी डायट में शामिल करें. फिश और सोया भी बच्चों की ब्रेन पावर बढ़ाते हैं.

* एक ही बार ज़्यादा खाना देने की बजाय दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा करके खाना दें. इससे शरीर और मस्तिष्क दोनों को ज़रूरी पोषक तत्व मिलते रहेंगे.

* बादाम, अखरोट, कद्दू का बीज और तरबूज़ का बीज स्मरणशक्ति बढ़ाने के साथ ही कॉन्संट्रेशन में भी मदद करता है.

* रात को ज़्यादा देर तक पढ़ने के लिए बच्चे अक्सर चाय/कॉफी का सहारा लेते हैं, ये उनकी सेहत के लिए ठीक नहीं है. अतः उन्हें बहुत ज़्यादा चाय/कॉफी पीने से रोकें.

* थकान, चिंता और डिप्रेशन से बचने के लिए नींद पूरी होनी ज़रूरी है. अतः परीक्षा के दौरान इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि आपका बच्चा पर्याप्त नींद ले, वरना वो रिलैक्स होकर एग्ज़ाम नहीं दे पाएगा.

– कंचन सिंह