सेक्स प्रॉब्लम्स- बेटियों से सेक्स से संबंधित बातचीत नुक़सानदेह तो नहीं रहेगी?… (Sex Problems- Will Educating My Daughters On Sex Be Harmful To Her?)

Sex Problems

बेटियों से सेक्स से संबंधित बातचीत नुक़सानदेह तो नहीं रहेगी?

मेरी 18 और 22 साल की दो बेटियां हैं. उन्होंने अपनी सहेलियों की लाइफ़स्टाइल के बारे में बताया, तो मुझे इस बात का ताज्जुब हुआ कि सेक्सुअल प्रक्रिया को लेकर आज की पीढ़ी में कितना खुलापन आ गया है. पर मुझे गर्व है कि मेरी दोनों बेटियां सीधी और ईमानदार हैं. लेकिन क्या मैं सेक्स से संबंधित सभी मुद्दों पर उनसे बातचीत करूं? कहीं इस तरह की बातचीत उनके लिए नुक़सानदेह तो नहीं रहेगी?
– फरीदा पटेल, बड़ौदा.
आप भाग्यशाली हैं कि आपकी बेटियां आपसे खुलकर सेक्स जैसे मुद्दे पर भी बात करती हैं, अन्यथा आजकल के ज़माने में लोग आधा-अधूरा ज्ञान लेकर आगे बढ़ जाते हैं और अपने शरीर, भावना और भावी शादीशुदा जीवन को अस्त-व्यस्त कर देते हैं. आप सेक्स से जुड़े तथ्यों और वैज्ञानिक पहलुओं के बारे में बेटियों से खुलकर बात करें, जिससे भविष्य में उन्हें मदद मिल सके. जो परिवार और मां स्वस्थ व बुद्धिमान होती हैं, उनकी बेटियां स्वस्थ होती हैं.

 

यह भी पढ़े: मोटापा है सेक्स लाइफ का दुश्मन

यह भी पढ़े: सेक्स लाइफ को कैसे प्रभावित करते हैं कलर्स?

सेक्सुअल ग्रोथवाली स्थिति को कैसे हैंडल करूं?

मेरी 15 साल की बेटी हमारे पड़ोस के 18 साल के लड़के के प्रति आसक्त है. वह उससे प्यार करती है और उसके साथ डेट पर जाना चाहती है. वह अपने अंगों के ख़ास भागों को दिखाने के लिए टाइट आउटफ़िट पहनती है. उसकी इस सेक्सुअल ग्रोथवाली स्थिति को मैं कैसे हैंडल करूं?
– रचना सावनी, मुम्बई.
इस उम्र में विपरीत लिंग के प्रति आकर्षित होना एक सामान्य बात है. आप उसके हार्मोनल बदलाव पर निगरानी रखें और समय-समय पर उसे समझाती रहें. हर पहलू पर उससे विचार-विमर्श करें, ताकि उसके भावी वैवाहिक जीवन को मज़बूत आधार मिल सके. उससे अपने अनुभव बांटें कि कैसे इस उम्र में आप अपने को सजग और नियंत्रित रखती थीं. याद रखें, मां होने के नाते आप उस पर एक अच्छा प्रभाव डाल सकती हैं.
सेक्स संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेंSex Problems Q&A

[amazon_link asins=’8184959060,8179877744,8184300573,1931863180′ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’6c083610-e6f6-11e7-9e14-37e9fbd710f0′]

 

Dr.-Rajiv-Anand-Resize-image-2.1.17-170x250

डॉ. राजीव आनंद
सेक्सोलॉजिस्ट
([email protected])