‘केबीसी’ के हर एपिसो...

‘केबीसी’ के हर एपिसोड में बिग बी के कपड़ों पर खर्च होते हैं इतने लाख रुपए, जानकर हैरान हो जाएंगे आप (So Many Lakh Rupees Are Spent On Big B’s Clothes, You Will Be Surprised To Know)

इंडिया का सबसे बड़ा और लंबे समय से चला आ रहा क्विज शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का हर सीजन शानदार और हिट रहा है. देश का शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो इस शो का फैन ना होगा. ये शो काफी लोगों की किस्मत चमका चुका है, लेकिन आप शायद इस बात से वाकिफ नहीं होंगे कि इस शो पर मेकर्स को पैसा पानी को तरह बहाना पड़ता है. ना सिर्फ कंटेस्टेंट बल्कि होस्ट से लेकर सेट तक, इस शो पर काफी बड़ा बजट लगता है तब जाकर बनता है ‘कौन बनेगा करोड़पति’

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

अमिताभ बच्चन के डिजाइनर कपड़े करते है मेकर्स की जेब ढीली – ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के होस्ट अमिताभ बच्चन इस शो के सबसे अहम और खास शख्स हैं, जिनकी वजह से ही ये शो देश का नंबर वन शो रहा है. उनका लुक और बोलने का अंदाज इस शो में चार चांद लगाता आया है और उनके अटायर तो हमेशा से चर्चा में रहते हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो एक एपिसोड में बिग बी के कपड़ों पर तकरीबन 10 लाख रुपये खर्च होते हैं और ये पैसा अमिताभ के सूट- टाई, खास तरह के ब्रोच, पिन और स्कार्फ पर खर्च किया जाता है.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

प्रतिभागियों के सवाल कैसे तैयार होते हैं – चूंकि ‘कौन बनेगा करोड़पति’ क्विज शो है तो जाहिर है इसमें सब माया सवालों की है और कौन बनेगा करोड़पति के सवाल इतने कठिन होते हैं कि शो का विनर बनना तो मुश्किल हॉट सीट पर पहुंचना भी मुश्किल है. आपको बता दें ये कठिन सवाल कैसे तैयार होते हैं? तो ये काम एक्सपर्ट का पैनल करता है, जिसे मेकर्स ने अपॉइंट किया होता है. इसमें ‘केबीसी’ के प्रोड्यूसर सिद्धार्थ बसु भी शामिल रहते हैं. बताते हैं सिद्धार्थ बसु टीम के साथ मिलकर अलग-अलग पैरामीटर्स को ध्यान में रखकर सवाल तैयार करते हैं, जिसमें कई विषयों पर सवाल होते हैं.

ये भी पढ़ें: सान्या मल्होत्रा ने कॉलेज में नहीं किया एक भी क्लास अटेंड लेकिन हो गईं ग्रेजुएट, जानकर दंग रह जाएंगे आप (Sanya Malhotra Did Not Attend A Single Class In College But She Graduated, You Will Be Stunned To Know)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

क्या अमिताभ बच्चन को होती है शो में किए जाने वाले सवालों की जानकारी – अमिताभ बच्चन जब कंटेस्टेंट से सवाल करते हैं तो कई बार दर्शकों को ऐसा ऐसा लगता है कि उन्हें इसके जवाब की जानकारी होगी, जबकि बिग बी अपने आपको पूरी तरह अनभिग्य बताते हैं. तो आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन भी हर एपिसोड से पहले अपना काफी होमवर्क करते हैं और खूब रिहर्सल भी. ताकि वो शो में आने वाले हर कंटेस्टेंट से उस सवाल के बारे में आसानी से चर्चा भी कर सकें.

ये भी पढ़ें: तो इस वजह से रणबीर और आलिया ने की इतनी जल्दी बेबी प्लानिंग, एक्टर ने खुद बताई ये खास वजह (So Because Of This Ranbir And Alia Did Baby Planning So Soon, The Actor Himself Told This Special Reason)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

प्रतिभागी को नहीं मिलती जीती हुई पूरी धनराशि – ऐसा नहीं है कि जीतने वाले व्यक्ति को पूरा पैसा मिलता है, बल्कि जीते हुए पैसे से करीब 30 पर्सेंट टैक्स काट दिया जाता है और उसके बाद बचा पैसा कंटेस्टेंट को दिया जाता है. अगर किसी कंटेस्टेंट ने शो में 1 करोड़ रुपये जीते हैं तो उसे टैक्स कटने के बाद सिर्फ 70 लाख रुपये ही मिलते हैं. जबकि शो में दिखाया जाता है कंटेस्टेंट को जीतने पर चेक दिया जाता है जिसे अमिताभ तुरंत ही उस कंटेस्टेंट के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. केबीएस को बड़ा फंड उसके स्पॉन्सर के अलावा आरबीआई से मिलता है जोकि उसका स्पेशल पार्टनर है.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

कंप्यूटर जी को ऑपरेट करता है एक एक्सपर्ट – शो की खास बात है शो में उपयोग होने वाले यंत्रों के नाम, जिन्हें बिग बी बड़े सम्मान के साथ बुलाते हैं. जैसे की कंप्यूटर को कंप्यूटर जी. आपको शायद ये जानकारी नहीं होगी कि ‘केबीसी’ में ‘कंप्यूटर जी’ पर जो सवाल आते हैं, वो रियल टाइम होते हैं. अमिताभ बच्चन की सीट से कुछ ही दूरी पर एक और शख्स कंप्यूटर पर बैठा होता है जो कंटेस्टेंट की परफॉर्मेंस के आधार पर सवालों को और कठिन करता जाता है. इतना ही नहीं इस शो में बड़ी तादाद में लोगों की टीम काम करती है और शायद ये ही वजह है कि इस शो ने हर सीजन में अपार टीआरपी बटोरी है.

ये भी पढ़ें: केदारनाथ यात्रा में सारा अली खान की बन गई थी जान पर बात, आनन फानन में लौटना पड़ा था घर (Sara Ali Khan Was In Big Trouble During Kedarnath Yatra, Had To Return Home In A Hurry)

×