क्रिकेट के जेंटलमैन राहुल द्रविड़ को जन्मदिन की शुभकामनाएं! (The Wall Turns 43: Happy birthday Rahul dravid)

rahul dravid
उनकी मज़बूत शख़्सियत का अंदाज़ा तो इसी बात से लगाया जा सकता है कि अगर क्रिकेट में कोई जेंटलमैन है, तो राहुल… अगर क्रिकेट की कोई बेहद मज़बूत दीवार है, तो वो हैं राहुल… अगर किसी क्रिकेटर को मिस्टर डिपेंडेबल या भरोसेमंद कहा जाता है, तो वो भी हैं राहुल!
अपने शांत मिज़ाज और उत्कृष्ट खेल से किसी ने स्पोर्ट्स लवर्स के दिलों पर राज किया है, तो राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ही हैं. विरोधी खेमा भी जिन्हें अदब और सम्मान की नज़र से देखता रहा है, जिनकी तारीफ़ों के क़सीदे पढ़ने में हर कोई ख़ुद को गौरवान्वित महसूस करता रहा है, ऐसे क्रिकेटर के जन्मदिन पर हम उन्हें सैल्यूट करते हैं.

rahul dravid

  • बेहद शालीन, बहुत ही सिंपल लेकिन अल्ट्रा टैलेंटेड राहुल का जन्म 11 जनवरी 1973 को मध्य प्रदेश की एक मराठी फैमिली में हुआ था, लेकिन बाद में वे बैंगलुरू शिफ्ट हो गए थे, जहां उनकी स्कूलिंग व आगे की शिक्षा हुई. उनके क्रिकेट रिकॉर्ड्स की बात करें, तो फेहरिस्त बेहद लंबी होगी, बेहतर होगा उनसे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण व दिलचस्प तथ्य जानें-
  • राहुल को प्यार से जैमी भी बुलाया जाता है, कयोंकि उनके पिता जैम कंपनी में काम करते थे.
  • राहुल द्रविड़ ही एकमात्र नॉन-ऑस्ट्रलियन क्रिकेटर हैं, जिन्होंने ब्रैडमैन ओरेशन को एड्रेस किया था, जो कि अपने आप में बेहद गौरव की बात है.
  • 1999 में हुए 7वें वर्ल्डकप (50-50) में राहुल द्रविड़ ही सर्वाधिक रनों के मामले में शीर्ष पर थे. ऐसे में उन लोगों के मुंह भी बंद हो गए थे, जो उन्हें वनडे के लिए अनफिट व मात्र टेस्ट का खिलाड़ी ही मानते थे.

rahul dravid

  • क्रिकेट के इतिहास में द्रविड़ ही एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने जिस मैच में डेब्यू किया, उसी मैच से वो रिटायर भी हुए. जी हां, 2011 में भारत की टी20 टीम में उन्हें सिलेक्ट किया गया था, जिसमें उन्होंने 21 गेंदों पर 31 रन बनाए थे.
  • बहुत कम लोग ही जानते हैं कि क्रिकेट से पहले द्रविड़ का प्यार हॉकी था. वो हॉकी के बेहतरीन खिलाड़ी थे और वो कर्नाटक की जूनियर स्टेट टीम के लिए सिलेक्ट भी हुए थे.
  • ग्लेन मैकग्रा का ये कथन भी काफ़ी मशहूर हुआ था, जिसमें उन्होंने राहुल की शान में कहा था- भारतीय टीम में मात्र एक ही खिलाड़ी ऐसा था, जो 90 के दशक की ऑस्ट्रेलियन टीम में डायरेक्ट एंट्री पा सकता था, वो है- राहुल द्रविड़.

– गीता शर्मा