पद्म अवॉर्ड: विराट हुआ कोहली का क़द… मिला पद्मश्री (Virat Kohli Receives Padma Shri Award)

virat kohli padma shri
भारतीय क्रिकेट को नया आयाम देनेवाले टीम के कप्तान विराट कोहली का क़द दिन-ब-दिन ऊंचा होता जा रहा है. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को घरेलू सरज़मीं पर पटखनी देनेवाले विराट को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया. पद्मश्री सम्मान लेते व़क्त स़िर्फ विराट बेहद ख़ुश नज़र आ रहे थे और उनके चेहरे पर अजीब-सा तेज़ दिख रहा था.

धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया को हराने के साथ ही भारतीय टीम की ये लगातार सातवीं टेस्ट जीत थी. जब से विराट का आगमन टीम इंडिया में हुआ है, टीम को नया आयाम मिला है. विराट की तारीफ़ में हर क्रिकेटर कुछ न कुछ कहता ही रहता है. टीम के कप्तान विराट में ग़ज़ब का अग्रेशन है, जो विरोधी टीम को घुटने टेकने के लिए मजबूर कर देता है. इसका ताज़ा उदाहरण ऑस्ट्रेलिया टीम की हार है.

पद्मश्री सम्मान के लिए कई प्रमुख हस्तियों का नाम सुझाया गया था. इसमें भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम भी था, लेकिन धोनी के नाम पर मुहर नहीं लगी. धोनी की अलावा तबला वादक ज़ाकिर हुसैन के नाम को भी सरकार ने लिस्ट में शामिल नहीं किया. विराट कोहली के अलावा भारतीय हॉकी टीम के कप्तान पीआर श्रीजेश, रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक, जिमनास्ट दीपा करमाकर, पैरालिंपियन मरियप्पन थंगावेलू, पैरालंपियन दीपा मलिक, डिस्कर थ्रोअर विकास गौड़ा, ब्लाइंड क्रिकेट टीम के कप्तान शेखर नाइक को भी पद्म श्री पुरस्कार से नवाज़ा गया.

पद्मश्री सम्मान कला, शिक्षा, उद्योग, साहित्य, विज्ञान, खेल, चिकित्सा, समाज सेवा और सार्वजनिक जीवन आदि में विशिष्ट योगदान को मान्यता प्रदान करने के लिए दिया जाता है. 2017 में क्रिकेट जगत में यह सम्मान पानेवाले विराट इकलौते खिलाड़ी हैं. इससे विराट का सम्मान और भी बढ़ गया है.