अनफिट जोकोविच को हराकर वावरिंका ने जीता US ओपन (Wawrinka wins US open)

2

स्विटज़रलैंड के स्टेन वावरिंका ने अमेरिकी ओपन 2016 पुरुष सिंगल्स का ख़िताब जीत लिया है. वावरिंका ने दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी और पिछले साल के चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच को फाइनल में चार सेटों के कड़े मुक़ाबले में 6-7, 6-4, 7-5, 6-3 से हराया. ये वावरिंका का तीसरा ग्रैंड स्लैम ख़िताब है. वावरिंका ने फाइनल में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए खेल के दौरान दर्शकों की वाहवाही भी लूटी. खेल के बीच-बीच में दर्शक वावरिंका के शानदार प्रदर्शन पर ताली बजाना और उन्हें प्रोत्साहित करना नहीं भूल रहे थे.

इस पूरे मैच में वावरिंका जहां अपनी लय में दिखे, वहीं नोवाक अनफिट नज़र आए, नोवाक पहले से ही इस मैच के लिए फिट नहीं थे. सेमिफाइनल में भी उनके पैरों में की नसों में थोड़ा खिंचाव था, लेकिन वो सेमिफाइनल खेले और जीते भी. अमेरिकी ओपन के फाइनल में नोवाक की परेशानी ज़्यादा बढ़ गई. मैच के बीच में कई बार नोवाक को मेडिकल ट्रीटमेंट भी दिया गया. कई बार उन्हें मेडिकल टाइम आउट लेना पड़ा. चौथे सेट के दौरान तो उनके पैर से ख़ून बह निकला. इसका असर उनके खेल पर पड़ा. वो लय से बाहर दिखे. खेल पर कम और पेन पर नोवाक का ध्यान ज़्यादा होने लगा.

3

चोटिल नोवाक अपनी लय खोते नज़र आए, तो वावरिंका ने अपने गेम को और स्ट्रॉन्ग बना दिया. नोवाक के हर कमज़ोर पॉइंट का वावरिंका ने मज़बूती से जवाब दिया और साल का आख़िरी ग्रैंड स्लैम अमेरिकी ओपन अपने नाम किया.

हम आपको बता दें कि वावरिंका रोजर फेडरर के ही देश के हैं. फेडरर से उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिला है. भले ही हाल फिलहाल फेडरर अपनी लय में नहीं दिख रहे हैं, लेकिन वावरिंका ने अपने देशवासियों को निराश नहीं किया.