Women Travelling Tips- जब करें अ...

Women Travelling Tips- जब करें अकेले सफ़र…(Women Travelling Tips- When You Are Travelling Alone)

Women Travelling tips

क्या आप अपनी सुरक्षा को लेकर कहीं भी अकेले घूमने का ख़्याल मन में नहीं लातीं, बार-बार प्लान बनाकर कैंसल कर देती हैं? यदि हां, तो अब टेंशन छोड़िए और खुलकर अपने सपनों को दीजिए उड़ान. एक आज़ाद पंछी की तरह खुले आसमान में उड़िए. आज़ादी के इतने वर्षों के बाद भी कुछ लोग अपनी बुरी मानसिकता के आज भी ग़ुलाम हैं. ऐसे ही बुरे लोगों के कारण कई बार महिलाएं अपनी आज़ादी का आनंद नहीं उठा पातीं. इस समाज में अपनी पसंद का कपड़ा नहीं पहन पातीं, तो कई बार अपनी पसंद की तमाम चीज़ों को कुर्बान कर देती हैं. उन्हीं चीज़ों में से एक है बिना डर के कहीं भी घूमना. अकेले कहीं घूमने का ट्रिप बनाते समय महिलाओं के दिमाग़ में कई सवाल उठते हैं. उदाहरण के लिए वो शहर उनके लिए सुरक्षित होगा कि नहीं, अकेले माता-पिता वहां जाने देंगे या नहीं, क्या बिना किसी परेशानी के वो अपनी ट्रिप को एंजॉय कर पाएंगी? आदि. इन सारे सवालों को रखें परे और कैसे करें बिंदास ट्रैवलिंग? आइए, जानते हैं.

सुरक्षा का ध्यान
देश की आज़ादी के साथ ही आप भी पूरी तरह से आज़ाद हैं कहीं भी अकेली आने-जाने के लिए. आज़ादी के इस मौसम में बुरी नज़रों से बचने के लिए अपनी सुरक्षा करना आपका ज़िम्मेदारी है. अकेले ट्रैवलिंग करते समय सबसे पहले आपको अपनी सुरक्षा का पूरी तरह से ध्यान रखना चाहिए. उदाहरण के लिए ट्रैवलिंग करते समय आसपास के लोगों से बातचीत करना तो ठीक है, लेकिन उन पर निर्भर होने की ग़लती न करें. किसी अनजान के साथ कहीं घूमने न निकल जाएं. दूसरों के द्वारा खाने वाली किसी चीज़ को न लें.

Women Travelling tips

स्मार्ट टिप्स
ट्रैवलिंग के दौरान अपने पास गाइड
बुक, मैप, पैक्ड फूड, पानी की बोतल
और फर्स्ट एड बॉक्स ज़रूर रखें.

कॉन्फिडेंट रहें
ट्रैवलिंग के दौरान आपके आसपास अनजान चेहरे होंगे. ऐसे में लोगों से बात न करना या फिर डर के कारण अपनी सीट से चिपककर बैठी रहना आदि आपकी कमज़ोरी को दर्शाता है. अपने भीतर डर को जगह न बनाने दें. आत्मविश्‍वास से भरी रहें. अपने को-ट्रैवलर से दूरी बनाकर स़िर्फ अपने तक ही सीमित रहने की आपकी आदत कहीं न कहीं असामाजिक तत्व को आपकी ओर आकर्षित करती है. अपने आपको ऐसा दर्शाएं जैसे आप इससे पहले भी कई बार अकेले ट्रैवलिंग कर चुकी हैं.

स्मार्ट टिप्स
हो सके तो ख़ुद ही अपने को-पैसेंजर
को अपना परिचय दें और उनके बारे में पूछें.

Women Travelling tips

लाइट लगेज
वैसे तो महिलाओं की आदत होती है कि दो दिन के लिए भी कहीं जाती हैं, तो साथ में कई जोड़े कपड़े, सैंडल, मेकअप, एक्सेसरीज़ आदि पैक कर लेती हैं. आपकी आदत भी अगर कुछ ऐसी ही है, तो बदल दीजिए. अकेले ट्रैवल करते समय अपने साथ बहुत ज़्यादा सामान कैरी न करें. उतना ही करें जितने की ज़रूरत हो और जिसे आसानी से आप उठा सकें.

स्मार्ट टिप्स
अपने साथ बड़ा बैगपैक कैरी करें
या फिर व्हील बैग ले जाएं.
ये कैरी करने में आसान होते हैं

जगह की जानकारी
जिस जगह भी आप घूमने की प्लानिंग कर रही हैं. उसके बारे में पहले से ही जानकारी इकट्ठा कर लें ताकि वहां जाने के बाद आपको किसी पर निर्भर न रहना पड़े. दोस्तों और सहेलियों से उस जगह के बारे में पूछें.

स्मार्ट टिप्स
अपने फोन में इंटरनेट पैकेज भरवाएं.
ज़रूरत पड़ने पर उस जगह के बारे
में और भी जानकारी लेते रहें.

बी इन टच
परिवार से दूर अकेले ही टूर पर जाना बहुत अच्छी बात है, लेकिन पूरी तरह से परिवार से दूर रहने पर उनके संपर्क में न रहना आपके लिए मुसिबत बन सकती है. हर दिन घूमने के बाद शाम को परिवार से फोन पर बात करें. अपने दिनभर की बातों को उनसे शेयर करें.

स्मार्ट टिप्स
जिस होटल में रुकी हैं वहां का पता
और टेलीफोन नंबर परिवार को ज़रूर दें.

Women Travelling tips

सुरक्षित होटल
अपने घर और शहर से दूर जाने पर वहां के बारे में समुचित जानकारी रखना आपके लिए संभव नहीं होता, लेकिन घूमने के दौरान आप किस होटल में रहने वाली हैं, उसकी जानकारी तो आप रख ही सकती हैं. इंटरनेट पर होटल बुक करते समय इस बात की पुष्टि कर लें कि वो होटल फैमिली होटल है. कई बार ट्रैवलर्स को ग़लत होटल के चुनाव से दिक्क़त होती है. उदाहरण के लिए फिल्म जब वी मेट में करीना कपूर और शाहिद कपूर बिना
जांच-पड़ताल के एक ऐसे होटल में रात बिताते हैं, जो फैमिली के लिए नहीं होता और बाद में उस होटल पर रेड पड़ जाती है.

स्मार्ट टिप्स
फाइव स्टार, थ्री स्टार के बजाय
फैमिली होटल में रहें. ऐसा होटल
चुनें जो स्टेशन या एयरपोर्ट के पास हो.

पब्लिक ट्रांसपोर्ट
घूमने के लिए जितना हो सके पब्लिक ट्रांसपोर्ट को प्राथमिकता दें. इससे आपकी जर्नी भी सेफ रहेगी और आप ठगी से भी बच जाएंगे. आमतौर पर पर्यटन क्षेत्रों में प्राइवेट ट्रांसपोर्ट पैसे भी बहुत लेते हैं और आपको मिस गाइड भी करते हैं. अकेली महिला जानकर कई बार ग़लत व्यवहार भी करते हैं

स्मार्ट टिप्स
संभव हो तो प्रीपेड टैक्सी/ऑटो
का ही यूज़ करें. इससे आप ठगी
से बच सकती हैं और समय पर
यात्रा भी पूरी कर पाएंगी.

Women Travelling tips

पुराना है ये फंडा
कंगना रणावत की क्वीन मूवी तो आपको याद ही होगी. होटल के कमरे में अकेली होने पर कंगना अपने फोन पर झूठ में ही किसी सहेली से बात करती हैं. कंगना फोन पर अपनी सहेली से कहती हैं कि अच्छा तो तुम रात को मुझसे मिलने आ रही हो. अच्छा यहीं रहोगी. ओके. ये बातें करके कंगना उस समय उस अपरिचित को ये बताना चाहती हैं कि यहां कमरे में वो अकेली नहीं है. इसी शहर में उसकी सहेली भी रहती है और वो रात में उससे मिलने आ रही है. इस तरह से अपरिचित उससे ग़लत व्यवहार नहीं करेगा. ये बीते ज़माने की बीत हो गई. इस तरह की आदत आपकी कमज़ोरी को बयां करता है.

स्मार्ट टिप्स
– जिस जगह घूमने का प्लान बना रही हैैं, वहां की भाषा के बारे में थोड़ी जानकारी रखें. वहां के कॉमन शब्दों के बारे में जानें.
– जिस देश या शहर घूमने जा रही हैं, वहां की परंपरा का विशेष ध्यान दें. बहुत ज़्यादा छोटे और भड़कीले कपड़े न पहनें.
– देर रात का घूमने से बचें. दिन में ही घूमें रात होने से पहले होटल में वापस आ जाएं.
– लोकल में घूमते समय अगर किसी तरह की परेशानी हो तो वहां की लोकल पुलिस को तुरंत संपर्क करें.
– अपने मोबाइल के स्पीड डायल में कुछ लोगों के नंबर सेव करके रखें
– लोकल पुलिस, एंबुलेंस आदि का नंबर भी अपने पास रखें.
– किसी अनजान से पता पूछने की बजाय दुकानदारों या फिर ट्रैफिक पुलिस से पूछें.
– अगर आप विदेश में घूमने जा रही हैं, तो अपने पास लोकल करेंसी ज़रूर रखें.
– शराब का सेवन करने से बचें.
– किसी भी तरह के झगड़े से दूर रहें. किसी से कहासुनी होने पर ख़ुद ही माफ़ी मांगे और वहां से चली जाएं.

 

×