विराट ने तोड़ा वीरू का रिकॉर्ड, जड़ा डबल सेंचुरी का चौका (Wow 4th double century by Virat kohli)

kohlidoublecentury_reuters_647_021017120108

कहते हैं कप्तान बनते ही प्रेशर बढ़ जाता है और बल्ले से रन निकलना मुश्किल हो जाता है, लेकिन बात जब विराट की हो, तो हर पारी विराट हो जाती है. यहां किसी तरह का प्रेशर नहीं रहता. प्रेशर भी विराट से 2 क़दम पीछे ही रहता है. हैदराबाद में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ चल रहे इस मैच में विराट ने अपने टेस्ट क्रिकेट की चौथी डबल सेंचुरी लगाकर भारतीय पारी को मज़बूती दी है.

इस दोहरे शतक के साथ ही विराट ने वीरू का एक रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. उन्होंने वीरेंद्र सहवाग का 13 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा. विराट घरेलू सीज़न में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर बन गए हैं. 98वें ओवर की चौथी गेंद पर चौके के साथ उन्होंने सहवाग का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा. सहवाग ने 2004-05 घरेलू सीज़न में 17 पारियों में 1105 रन बनाए थे. उस समय सहवाग ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ग्राहम गूच का रिकॉर्ड तोड़ा था, जिनके नाम पर 1990 में 11 पारियों में 1058 रन थे.

विराट कोहली ने 243 गेंद में ताबड़तोड़ 200 रन बनाए. विराट 203 रन बनाकर आउट हो गए. इसी डबल सेंचुरी के साथ ही विराट कोहली एकमात्र ऐसे बल्लेबाज़ बन गए हैं, जिन्होंने लगातार चार टेस्ट सीरीज में चार दोहरे शतक लगाए हैं.

विराट अभी वीरू और सचिन तेंदुलकर के 2 डबल सेंचुरी से दूर हैं. विरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 6-6 डबल सेंचुरी मारी है. वैसे जिस तरह से विराट का बल्ला चलता है, उससे तो तय है कि बहुत जल्द ही विराट इस रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर देंगे.

श्वेता सिंह